एलसीआइएफ डायबिटीज़ को रोकने के लिए लायन्स प्रोग्राम का समर्थन करता है

जब डिस्ट्रिक्ट 1 जे अपने उपनगरीय शिकागो समुदाय को प्रतिदान के नए तरीकों पर विचार कर रहा था, तो लायन जेरी दीपास्क्वेल को एक विचार आया। उसके बेटे को 13 वर्ष की उम्र में जूवनाइल डायबिटीज़ का निदान किया जा चुका था, इसलिए उनके परिवार को डायबिटीज़ समुदाय की आवश्यकताओं का अच्छी तरह से पता था।

दीपास्क्वेल कहते हैं, “एक माता पिता के रूप में, आप हमेशा अपने बच्चे को सुरक्षित रखने की कोशिश करते हैं।” “आप उसे सड़क पर न दौड़ने के लिए एवं गर्म स्टोव को न छूने के लिए कहते हैं। परंतु डायबिटीज़ का निदान सबकुछ बदल देता है। अचानक आप अपने बच्चे का जीवन अपने हाथों में पाते हैं। यदि आप उसे उसका आवश्यक प्रयत्न नहीं करते हैं, तो वह मरने वाला है।”

दीपास्क्वेल ने अपने क्लब को सुझाव दिया कि वे डायबिटीज़ की रोकथाम का समर्थन करते हैं। लायन्स क्लब्स इन्टरनेशनल फाउंडेशन (एलसीआइएफ) से $95,275 कोर 4 डायबिटीज़ अनुदान प्राप्त करके डिस्ट्रिक्ट 1 जे के लायन्स ने डायबिटीज़ की रोकथाम एवं जीवनशैली हस्तक्षेप कार्यक्रम विकसित करने के लिए एल्महर्स्ट मेमोरियल हेल्थकेयर (इएमएच) के साथ मिलकर काम किया। यह परियोजना बीमारी बढ़ने के खतरे में पड़े हुए कम आय वाले वयस्कों को शिक्षा एवं संसाधन प्रदान करने के द्वारा डायबिटीज़ को रोकती है।

दीपास्क्वेल कहते हैं, “हम एल्महर्स्ट मेमोरियल हेल्थकेयर से शिक्षा एवं समर्थन के बिना इसे कभी भी पूरा नहीं कर सकते थे।” “अन्य परिवारों को इस महत्वपूर्ण संसाधन की पहुँच सुनिश्चित करने के लिए एलसीआइएफ, आपको धन्यवाद।”

यूनाइटेड स्टेट्स एवं विश्व दोनों में डायबिटीज़ एक बढ़ती महामारी है। कुछ 29 मिलियन अमेरिकन वयस्कों को डायबिटीज़ है। सेंटर्स फॉर डिज़ीस कंट्रोल एण्ड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, इसमें अनुमानित 7 मिलियन वे भी शामिल हैं जो नहीं जानते कि उन्हें बीमारी है। दूसरे 86 मिलियन अमेरिकनों (33 प्रतिशत से अधिक वयस्कों) को प्रीडायबिटीज़ है, जो उन्हें अगले पाँच वर्षों में डायबिटीज़ होने के उच्चतम जोखिम पर रखता है। यह पूर्वानुमान है कि यदि मौजूदा रुझान जारी रहा तो 2050 तक तीन अमेरिकनों में से एक को बीमारी होगी।

अब, स्थानीय लायन्स की सहायता से, इएमएच में न्यू डायबिटीज़ प्रिवेंशन एण्ड लाइफस्टाइल इनटरवेंशन प्रोग्राम उन अयोग्य, वित्तीय रूप से कमज़ोर एवं उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों की पहचान करता है, जिन्हें प्रीडायबिटीज़ हो सकता है। जो लोग प्रीडायबिटीज़ की जाँच में सकारात्मक पाए जाते हैं उनको अस्पताल-स्थित लर्निंग सेंटर में डायबिटीज़ शिक्षक से नि: शुल्क परामर्श दिया जाता है। वे टाइप 2 डायबिटीज़ के विकास को रोकने या देरी के लिए डिज़ाइन किए गए सीडीसी पाठ्यक्रम के आधार पर जीवनशैली-परिवर्तन कार्यक्रम में नामांकन करना चुन सकते हैं।

कार्यक्रम का उद्देश्य पार्टिसिपेंट्स को डायबिटीज़ के प्रसार को कम करने के अंतिम लक्ष्य के साथ शिक्षित करना है। यह एक विशाल समुदायिक पहुँच कार्यक्रम है जो व्यक्तियों को उनके जोखिमों की पहचान करने एवं उन्हें कम करने की योजना विकसित करने में सहायता करता है।

स्थानीय लायन्स कार्यक्रम की सफलता के अभिन्न अंग हैं। डिस्ट्रिक्ट 1 जे में 64 लायन्स क्लब्स एवं 2,300 से अधिक मेम्बर्स हैं। डायबिटीज़ की रोकथाम की हिमायत करने के द्वारा लायन्स सामुदायिक अम्बैसेडर के रूप में कार्य करते हैं। वे सूचनात्मक मीटिंग्स की सुविधा प्रदान करते हैं, पार्टिसिपेंट्स से वजन एवं बीएमआइ (बॉडी मास इंडेक्स) माप जैसे स्वास्थ्य डेटा एकत्र करने में सहायता करते हैं, एवं फंडरेज़िंग इवेंट्स की मेजबानी करते हैं।

लायन्स एवं एलसीआइएफ की सहायता से कम से कम 65 प्रतिशत पार्टिसिपेंट्स के लिए वजन कम करना, घटे हुए वजन को बनाए रखना एवं कार्यक्रम को पूरा करने के बाद रक्त ग्लूकोज़ स्तर के स्थिरीकरण का अनुभव करना लक्ष्य है। डिस्ट्रिक्ट 1 जे के लायन्स अपने समुदाय के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए परिश्रमपूर्वक काम कर रहे हैं एवं साबित करते हैं कि थोड़ी सी रोकथाम वास्तव में बहुत वड़े इलाज के बराबर है।

जिस समुदायों में हम रहते हैं एवं सेवा करते हैं उसको लक्षित बहु-आयामी, व्यापक स्वास्थ्य पहलों के माध्यम से, डायबिटीज़ के वैश्विक महामारी के जवाब में कैम्पेन 100 किस प्रकार एक प्रमुख भूमिका निभाएगा इसे जानने के लिए LCIF.org/BE100 देखें।

Comments are closed.